पानी पीने से सेहत को होते हैं ये 7 प्रमाणित फायदे

पानी पीने से सेहत को होते हैं ये 7 प्रमाणित फायदे

सेहतराग टीम

एक मानव शरीर में लगभग 60 प्रतिशत पानी होता है। सामान्यता आपको भी यह सलाह दी गयी होगी कि आपको हर रोज 8 औंस यानी लगभग 8 गिलास पानी पीना चाहिए। हालांकि इस विशेष नियम के पीछे कुछ विज्ञान है। क्योंकि पानी पीने से सेहत को 7 प्रमाणित महत्वपूर्ण होते हैं। आइए जानते हैं इन्हीं फायदों के बारे में...

विडियो देखें- पानी पीने के 7 फायदे

पानी पीने के फायदे (Science Based Health Benefits of Drinking Enough Water in Hindi):

1- शारीरिक क्षमता बढ़ाने में उपयोगी (Helps Maximize Physical Performance in Hindi):

अगर आपके शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा पूरी नहीं होगी तो इससे आपके शरीर के कार्य करने की क्षमता पर प्रभाव पड़ सकता है। गर्मी और ज्यादा मेहनत करने के दौरान यह बहुत ही जरूरी है। यह जानकार आपको हैरानी होगी कि आपकी मसल्स यानी मांसपेशियों में 80 फीसदी पानी है। इसीलिए पानी पीने से मांसपेशियों में खिंचाव और जोड़ों के दर्द की समस्या कम हो जाती है।

अगर आपका शरीर 2 प्रतिशत पानी खोता है तो यह पानी की कमी का ध्यान देने लायक प्रभाव हो सकता है। हालांकि वहीं खिलाडियों के लिए यह साधारण सी बात हो सकती है, क्योंकि वह अक्सर पसीने के जरिए 6 से 10 प्रतिशत तक पानी खोते हैं। हालांकि इससे काफी प्रभाव पड़ता है जैसे कि इससे शरीर का तापमान बदलता है, मोटिवेशन में कमी आती है और थकान महसूस होती है। इसके आलावा यह शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से एक्सरसाइज करना कठिन बना सकता है। अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं तो एक्सरसाइज व्यायाम के दौरान होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकने में मदद मिलती है और आप बेहतर तरीके से लंबे समय तक एक्सरसाइज कर पाते हैं।

2- एनर्जी लेवल और ब्रेन फंक्शन पर प्रभाव पड़ता है (Affects Energy Levels and Brain Function in Hindi):

हमारा दिमाग हाइड्रेशन की स्थति से बहुत प्रभावित होता है। कई अध्ययनों में भी पाया गया है कि हल्का डीहाइड्रेशन जैसे कि- शरीर के वजन का 1 से 3 फीसदी पानी की कमी होना आपके ब्रेन फंक्शन कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है। कई अध्ययनों में रिसर्चर ने पाया कि एक्सरसाइज करने पर पानी की कमी होने से महिलाओं में एकाग्रता कम होती है साथ ही सिरदर्द भी बढ़ जाता है और वहीं पुरुषों में ऐंगज़ाइइटी व थकान बढ़ जाती है। और कई लोगो में यह भी पाया गया है कि 1.6% पानी कम होना याददास्त खोने का भी कारण हो सकता है।

मस्तिष्क के लगभग 70 से 80 फीसदी टीश्यूज पानी से बने हैं। हल्का डीहाइड्रेशन मूड, याददास्त और दिमाग की कार्यक्षमता को खराब कर सकता है। इसलिए समय-समय पर पानी पीते रहना चाहिए।

शरीर में डीहाइड्रेशन होने से भी थकावट महसूस होती है। इसलिए सही मात्रा में पानी पीना आपके लिए बहुत जरूरी है। इसके अलावा समय-समय पर पानी पीने से शरीर में ज्यादा अच्छी तरह से ब्लड सर्कुलेशन होता है। साथ ही इससे ब्लड के जरिए शरीर के सेल्स में बेहतर तरीके से ऑक्सीजन और दूसरे न्यूट्रिएंट्स पहुंचते हैं।

3- सिरदर्द को रोकने और इलाज में मदद मिलती है (May Help Prevent And Treat Headaches in Hindi):

शरीर में पानी की कमी होने से आप सिरदर्द और माइग्रेन के शिकार हो सकते हैं। कई अध्ययनों में पाया गया है कि डिहाइड्रेशन यानी शरीर में पानी की कमी होने से सिरदर्द होना आम कारण है। दरअसल रिसर्चर ने लगभग 393 लोगों पर शोध किया जिसमें से 40 फीसदी लोगों ने डिहाइड्रेशन होने पर सिरदर्द की शिकायत की। इसके अलावा एक दुसरे अध्ययन के अनुसार लोगों ने हर रोज 1.5 लीटर अधिक पानी पीने पर माइग्रेन और सिरदर्द के लक्षणों में सुधार होने की बात कही। हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि अभी और अधिक शोध करने की आवश्यकता है कि हाइड्रेशन माइग्रेन के लक्षणों में सुधार करने और सिरदर्द को कम करने में कैसे मदद कर सकता है।

4- कब्ज दूर करने में उपयोगी (May Help Relieve Constipation in Hindi):

कब्ज एक आम समस्या है जिससे पेट साफ होने में समस्या होती है। अक्सर कब्ज के प्राथमिक उपचार के लिए हमेशा ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ लेने की सलाह भी दी जाती है। अक्सर कम पानी पीना जवान और बूढ़े दोनों के लिए कब्ज का कारण बनता है। इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना आपको कब्ज से राहत दिला सकता है। कई अध्ययनों में बताया गया है कि पानी में पाए जाने वाले खनिज मैग्नीशियम और सोडियम कब्ज की समस्या में काफी कारगर होते हैं। इसके अलावा पानी आपके शरीर से गंदगी को निकालने में काफी मददगार होता है। शरीर में पानी की कमी के कारण कोलोन सूखने लगते हैं जिसकी वजह से शरीर में गंदगी जमने लगती है और यही की बीमारियों का कारण बनता है।

5- किडनी स्टोन निकालने में मददगार (May Help Treat Kidney Stones in Hindi):

किडनी में स्टोन की समस्याएं लगातार बढ़ रही हैं। बच्चों में भी किडनी में स्टोन की समस्या आम हो गई है। इसका मुख्य कारण सही मात्रा में पानी न पीना है। शरीर में मौजूद जो साल्ट और मिनरल्स स्टोन बनाते हैं, पानी उन साल्ट और मिनरल्स को यूरीन में घोल देता है, जिससे स्टोन होने का खतरा कम हो जाता है। इसलिए हमें भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए। 

6- स्किन के लिए फायदेमंद (Benefit For Skin in Hindi):

कम पानी पीने से स्किन पर जल्दी झुर्रियां पड़ने लगती हैं. वहीं, सही मात्रा में पानी पीने से स्किन सेल्स हाइड्रेटेड रहते हैं, जिससे चेहरे पर ज्यादा लंबे समय तक ग्लो बरकरार रहता है। इसके अलावा पानी पीने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी सही तरह से होता है, जो चेहरे पर निखार और ग्लो लाता है।

7- वजन कम करने में सहायक (Help in Weight Loss in Hindi):

वैसे तो कई लोग इस बात से वाकिफ है कि वजन या मोटापा कम करने के लिए पानी बहुत ही फायदेमंद जरिया है। पानी को ज्यादा मात्रा में पीने से ये आपके शरीर में मेटाबॉलिज्म को भी मजबूत करने का काम करता है। जिसकी मदद से आपका वजन भी कम होता है। आप वजन कम करने के लिए रोजाना पानी की मात्रा को बढ़ाएं और हर थोड़ी देर में पानी पीना चाहिए। खाना खाने से आधे घंटे पहले पानी पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है, इससे आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है और आप खाना कम खाते हैं। इसके आलावा कुछ लोगों पर अध्ययन भी किया जिसमें लोगों को खाना खाने पहले आधा लीटर पानी पिलाया गया जिसके परिणाम स्वरुप सिर्फ 12 सफ्ताह के अंदर उन लोगों ने 44 फीसदी अधिक वजन कम किया।

इसके अलावा पानी आपके शरीर के तापमान को भी नियंत्रित करता है। लेकिन क्या आपको पता है कि सुबह उठकर खाली पेट पानी पीने के भी कई फायदे होते हैं। आइए जानें सुबह उठकर खाली पेट पानी पीने से क्या क्या फायदे होते हैं।

पढ़ें- पानी पीना सेहत के लिए अच्छा है, लेकिन ज्यादा पीना सेहत पर गलत असर डाल सकता है, जानें क्या?

जापानी मेडिकल सोसायटी के मुताबिक, खाली पेट सुबह पानी पीने से आपको सिर दर्द, शरीर दर्द, ह्रदय की बीमारियों, तेज ह्रदय गति, एपिलेप्सी, अत्यधिक मोटापे, अस्थमा, टीबी, किडनी व यूरीन की बीमारियां, वॉमिटिंग, गैस, डायबिटीज, डायरिया, पाइल्स, कब्ज, कैंसर, आंख, नाक, कान और गले की बीमारियों के इलाज में मदद मिलती है।

सुबह उठकर पानी पीने से नई कोशिकाओं का निर्माण होता है। इसके अलावा मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

ये 5 संकेत जो बताते हैं कि आपको पानी की जरूरत है

गर्म पानी पीने से होते हैं कई रोग दूर, कोरोना से भी बचाएगा ये तरीका

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।